poems

Tuesday 27 September, 2011

जन लोकपाल जागरण यात्रा

हरियाणा में हालाँकि सरकार द्वारा लोकायुक्त नियुक्त किया गया है जिस का दम मुख्य मंत्री लगभग हर सभा में भरते हैं. परन्तु वास्तविकता यह है कि अधिकारों के अभाव में यह कागज़ी शेर बन कर रह गया है. आलम यह है कि इस पद के लिए हरियाणा की जनता का करोड़ों रूपया खर्च हो चुका है परन्तु ऐसा कोई उल्लेखनीय फैसला नहीं आया जिस से यह लगे कि भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने में लोकायुक सहायक हुआ है. लोकायुक्त को शक्ति शाली बनाने का सबसे उपयुक्त का तरीका  है कि इसे अन्ना हजारे जी द्वारा प्रस्तावित जन लोकायुक्त में बदल दिया जाये. अतः हरियाणा के विभिन्न सामजिक कार्यकर्ताओं एवं संगठनों ने यह निर्णय लिया है कि हरियाणा सरकार से मांग की जाये कि वह लोकायुक्त को वास्तविक शक्तियां दे कर उसे जन लोकायुक्त बनाये. इस मांग को जन-जन के माध्यम से सरकार तक पहुँचाने के लिए एक 'जन लोकपाल जागरण यात्रा' का आयोजन किया जा रहा है. यह यात्रा सामाजिक कार्यकर्त्ता अजीत तोमर के नेतृत्व में हरियाणा के दक्षिणी छोर पर हरियाणा-राजस्थान सीमा पर स्थित राय मलिकपुर गाँव से प्रारंभ हो कर महेंद्र गढ़, भिवानी, हिसार, जींद, कैथल, कुरुक्षेत्र, अम्बाला तथा पंचकुला जिलों से होते हुए चंडीगढ़ में हरियाणा राजभवन पर जा कर समाप्त होगी जहाँ पर हरियाणा के राज्यपाल को ज्ञापन दे कर यह मांग की जाएगी कि विधानसभा के आगामी शीत कालीन सत्र में लोकायुक्त को वास्तविक अधिकार प्रदान करते हुए जन लोकायुक्त में बदला जाये.

इस यात्रा का समय बहुत सोच समझ कर रखा गया है. यह यात्रा आजादी की लडाई को जन-जन तक पहुँचाने वाले महात्मा गाँधी व भारतीय इतिहास के सब से ईमानदार राजनेता लालबहादुर शास्त्री के जन्म दिवस 2 अक्टूबर को प्रारंभ हो कर जन नायक जय प्रकाश नारायण के जन्म दिवस 11 अक्टूबर पर संपन्न होगी.

इस यात्रा के दौरान मार्ग में पड़ने वाले सभी गावों एवं नगरों में नुक्कड़ सभाएं, नुक्कड़ नाटक, भाषणों एवं प्रचार सामग्री के माध्यम से आम जनता को लोकपाल एवं जनलोकपाल तथा लोकायुक्त एवं जनलोकायुक्त के बीच का अंतर समझाया जायेगा आमजन को जागरूक किया जायेगा कि वे अपने-अपने विधायक पर जनलोकायुक्त नियुक्त करवाने के लिए दवाब बनायें. इस के अलावा जनसाधारण को सूचना का अधिकार एवं अन्य नागरिक अधिकारों के विषय में भी जागरूक किया जायेगा. इस यात्रा में प्रदेश के अनेक सामाजिक कार्यकर्त्ता तथा संगठन हिस्सा लेंगे.

No comments:

Post a Comment

your comment please